उत्तराखंड शासन | Government of Uttarakhand

Email: mpsportscollege@gmail.com
Ph. No : 0135 – 2788142

सुविधाएँ

दिनचर्या :
एक खेल कालेज में छात्रों की दिनचर्या को इस प्रकार आयोजित किया जाना चाहिए कि उन्हे उनकी शिक्षा, खेल और स्वास्थ्य के संतुलित विकास के लिए सहायक हो। इस को देखते हुए कालेज में छात्रों की दिनचर्या प्रातः काल से प्रारम्भ होती है जो पी॰टी॰, योगासन, फिजिकल कन्डीशनिंग, खेल प्रशिक्षण, पढ़ाई एवं अध्ययन आदि के साथ रात्रि में समाप्त होती हैै। छात्रांे को एक कठोर दिनचर्या का पालन करना पड़ता है फिर भी प्रयत्न किया जाता है कि उन्हे अपनी अन्य रूचियों के लिए भी समय मिल सकें।
चिकित्सा सुविधा : 
खेल कालेज में चिकित्सा सुविधा की महत्वता कई तरह से होती है। खेल में चोट लगना एक सामान्य बात है। खिलाडियों को चिकित्सा सुविधा का लाभ उठाने का अवसर मिलता है, जिससे वे चोटो का उपचार समय पर प्राप्त कर सकते है। इस हेतु कालेज में एक स्वास्थ्य केन्द्र मय चिकित्साधिकारी है। गम्भीर रूप से बीमार अथवा चोट पहुचने पर छात्रों को मेडिकल कालेज या सरकारी अस्पताल भेजकर उनके अभिभावक को सूचित कर दिया जाता है।

कंप्यूटर लैब :

कम्प्यूटर तकनीकी युग की आधारशिला है, और कम्प्यूटर लैब उसे समझने और उसके उपयोग की प्रैक्टिकल शिक्षा प्रदान करता है। आज के दौर में, कम्प्यूटर लैब का महत्व विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है जैसे तकनीकी साक्षरता, संचार कौशल का विकास, विज्ञान एवं गणित का अध्ययन, रचनात्मकता का विकास आदि। कम्प्यूटर लैब के महत्व को दृष्टिगत् रखते हुए महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज में छात्रों हेतु कम्प्यूटर लैब बनायी गयी है।

पुस्तकालय एवं वाचनालय :
छात्रों के ज्ञानवद्र्धन हेतु कालेज में पुस्तकालय एवं वाचनालय है। जहां विभिन्न सामान्य विषयों तथा खेल से सम्बनिधत पुस्तकों, मैगजीन तथा समाचार-पत्रों की व्यवस्था है।

पाठय पुस्तकें एवं लेखन सामग्री :
समस्त छात्रों को पाठय पुस्तकें, लेखन सामग्री एवं अन्य पाठय सामग्री कालेज द्वारा नि:शुल्क प्रदान की जाती है। छात्रों को प्रदान की गयी पुस्तकें कालेज की सम्पत्ति होंगी, जो कि छात्र को सत्र की समापित पर पुस्तकालय में वापस जमा करनी होगी। जमा न कराने की सिथति में छात्र/अभिभावक द्वारा पाठय पुस्तकों का मूल्य कालेज में जमा करना होगा।

मैस :

स्पोर्ट्स कॉलेज की अपनी मैस है जहाँ पर समस्त छात्रों हेतु एक साथ बैठकर भोजन करने की व्यवस्था है। सभी छात्र अपने खेल अध्यापक एवं हाउस मास्टर्स की | देख रेख में भोजन ग्रहण करते है। सामिष एवं निरामिष दोनों प्रकार का भोजन दिया जाता है | छात्र, अध्यापक, मैस मैनेजर, वार्डन, चिकित्साधिकारी द्वारा बनाये गये मीनू में इस बात का प्रयत्न किया जाता है कि प्रत्येक खिलाड़ी को कैलारीज युक्त भोजन दियाजाये और साथ ही भोजन स्वादिष्ट भी हो | भोजन कैलोरीज की जाँच समय-समय पर चिकित्साधिकारी / कॉलेज प्रशासन द्वारा की जाती है।

सामुदायिक रहन-सहन :
शिक्षण, खेल प्रशिक्षण के अतिरिक्त छात्रों को एक साथ रहकर अनुशासन, सदव्यवहार एवं एक साथ कार्य करने की भावना हेतु प्रेरित किया जाता है। रविवार एवं अवकाश के दिन छात्रों से सामूहिक रूप से श्रमदान आदि कराया जा सकता है।

मनोरंजन :
छात्रों के मनोरंजन हेतु कालेज में डी.वी.डी. एल.सी.डी. टेलीवीजन, प्रौजेक्टर, जिसमें छात्रों को खेल संबंधी ज्ञानवद्र्धन एवं मनोरंजक कार्यक्रम समयानुसार दिखाये जाते है।

नि: शुल्क सुविधायें :

सन्तुलित भोजन, आवास, खेल का सामान-किट्स, कॉलेज यूनीफार्म, पाठय–पुस्तकें एवं लेखन-सामग्री, पुस्तकालय तथा चिकित्सा सहायता आदि |प्रत्येक छात्रों के लिए यह आवश्यक होगा कि अपनी धार्मिक पूजा अर्चना विद्यालय परिसर के अंदर रहकर ही अपने व्यक्तिगत स्तर पर ही करे इसके लिए परिसर से बाहर जाना वर्जित होगा |

Scroll to Top